Headline • आगरा में दर्दनाक सड़क हादसा, चार लोगों की मौत• बलिया: बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह की दादागिरी, डीएम के सामने डीआईओएस से की हाथापाई• आगरा को हॉकी के विश्व पटल पर मिलेगी नई पहचान:  चेतन चौहान• योगी पहुंचे गोरखपुर, कई योजनाओं को किया लोकार्पण व शिलान्यास, बांटे प्रमाण पत्र• चुड़ैल समझ कर महिला की हत्या कर दी, अपराध छुपाने के लिए लाश को जंगलों में फेंका• फर्रुखाबाद: सड़क दुर्घटना नहीं हत्या कर लाश फेंकी गई थी, पत्नी ने प्रेमी संग दी पति और भतीजे की हत्या की सुपारी• कायमगंज में अंबेडकर प्रतिमा का हाथ तोड़कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश, बसपा नेता ने स्थिति संभाली• नवरात्र पर प्रशासन चलाएगा शौचालय की पूजा का कार्यक्रम, कई संगठनों ने किया विरोध का ऐलान• मोहर्रम बवाल पर बीजेपी विधायक पप्पू भरतौल समेत 150 पर केस, 750 ताजिएदारों पर भी केस• अध्यादेश के बाद राजधानी में आया तीन तलाक का मामला, दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर दिया तलाक• राजधानी में बदमाशों के हौसले बुलंदी पर, अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य रुमाना सिद्दीकी के बेटे को बुरी तरह पीटा• 'थोड़ी सी महंगाई बढ़ने पर सुषमा स्वराज बाल खोलकर सड़क पर उतर जाती थी, अब क्यों चुप है'• ओलांद के बयान के बाद राहुल गांधी का वार, बंद दरवाजे निजी तौर पर मोदी ने डील करवाई है• दो दिवसीय दौरे पर अगले हफ्ते फिर अमेठी आ रहे हैं राहुल गांधी, योजनाओं के लेकर मंत्रियों को लिखा खत• अवैध शराब बनाते बसपा के पूर्व विधायक गिरफ्तार, बंद पड़े स्कूल में चला रहे थे कारोबार• हापुड़ में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान युवक नहर में डूबा, गोताखोर तलाश करने में जुटे• नील नितिन मुकेश के घर आई एक नन्ही परी• जानें राजनीति में आने के सवाल पर राहुल द्रविड़ ने क्या जवाब दिया• विवादों के बाद सन्नी देओल की फिल्म मोहल्ला अस्सी रिलीज को तैयार, फर्स्ट लुक जारी• कातिल सौतन! पूर्व पति की शादी को नहीं कर पाई बर्दाश्त, कराया जानलेवा हमला, महिला की मौत• अपनी ही सरकार के खिलाफ बोलीं पूर्व मेयर, कहा-समय पर लिया होता फैसला तो नहीं देखने पड़ते ये दिन• तारीख से लौट रहे दामाद को अगवा कर ससुरालियों ने की जमकर पिटाई, पुलिस ने बचाई जान• 80 मौत के बाद जागीं मंत्री अनुपमा, अस्पताल का लिया जायजा, कैमरों के साथ पहुंचीं मृतकों के घर• भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला, चोटिल पांड्या की जगह रविंद्र जाडेजा को मौका• बीच बचाव करने गए बुजुर्ग पर ही टूट पड़े, चौकी इंचार्ज ने जान पर खेलकर बचाई जान

लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है 'राहगीरी नोएडा' का मैजिक

 नोएडा: नोएडा के सेक्टर-18 के द ग्रेट इंडिया प्लेस में हर संडे 'राहगीरी नोएडा' का आयोजन नोएडा अथाॅरिटी, जिला प्रशासन, मीडिया पार्टनर समाचार प्लस और हेल्थ पार्टनर (मैक्स मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल) के सहयोग से हो रहा है। रविवार को राहगीरी का तीसरा हफ्ता था और यहां पर मौसम ने इस बार की राहगीरी का मजा दोगुना कर दिया था। 'राहगीरी नोएडा' का बच्चे, बूढ़े, जवान सब मिलकर मजा उठा रहे थे। जहां संगीत की धुनों पर युवा थिरक रहे थे तो बच्चे अलग अलग तरह के खेलों में अपनी संडे मॉर्निंग की खुशी को जाहिर कर रहे थे। एक के बाद एक धमाकेदार परफॉरमेंस और कलाकारों की खुशी बता रही थी कि नोएडा के लोगों से उन्हें कितना प्यार मिल रहा है।

लोगों को क्लीन, ग्रीन और हेल्दी नोएडा बनाने का राहगीरी का ये कॉन्सेप्ट बेहद पसंद आ रहा है। आखिर तीन घंटे तक नॉन स्टॉप मनोरंजन और वो भी हेल्दी बनाने के तरीकों के साथ हो तो लोग क्यों नहीं राहगीरी का हिस्सा बनकर अपनी सुबह को एक अच्छी शुरु आत देना चाहेंगे। 'राहगीरी नोएडा' कार्यक्रम में ना कोई एंट्री फीस है और ना ही किसी तरह का डर है। 'राहगीरी नोएडा' का आयोजन पुलिस की निगरानी के बीच किया जाता है।

तीसरे हफ्ते की राहगीरी में देश को डायबिटीज़ से मुक्त कराने मुहिम उठाई गई। इसके लिए 'राहगीरी नोएडा' ने मैक्स अस्पताल के साथ मिलकर शुगर फ्री इंडिया मुहिम की शुरुआत हुई। मैक्स अस्पताल के दिग्गज़ डॉक्टर्स ने 'राहगीरी नोएडा' के तीसरे संस्करण में भाग लिया और लोगों को डायबिटीज़ से बचाव और उसके इलाज के तरीके सुझाए।

राहगीरी में शुगर से कैसे बचा जाए, इसके उपाय एक नुक्कड़ नाटक के जरिए समझाने की कोशिश की गई। ‘राहगीरी नोएडा’ में मंजे हुए कलाकारों ने एक जानदार नुक्कड़ नाटक का मंचन किया और लोगों को बताया गया कि कैसे वो शुगर से बचाव करने के रास्ते अपना सकते हैं। इस प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया और लोगों को एक सशक्त माध्यम से बेहद उपयोगी संदेश दिया ।

इसके अलावा मैक्स अस्पताल के डॉक्टर्स ने राहगीरी में आए लोगों का फ्री चेक अप किया और उन्हें ज़रुरी सलाह भी दी। मैक्स अस्पताल की 3 एंबुलेंस भी किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैदी के साथ तैनात थी।


राहगीरी के अनेकों रंग हर बार की तरह इस बार की राहगीरी में भी नज़र आए। राहगीरी में भांगड़ा रविवार की पहली पेशकश थी। भांगड़ा शुरु हुआ और लोगों ने इसके साथ ताल मिलानी शुरु कर दी। भांगड़ा टीम ने लोगों को अपने साथ भांगड़ा के बहाने पसीना बहाने को मजबूर कर दिया।

राहगीरी में मेडिटेशन भी हुआ वो भी राहगीरी स्टाइल में...यहां पर संगीत की धुनों के बीच लोगों ने मेडिटेशन किया । बैले डांसर्स ने भी राहगीरी में मौजूद लोगों का अपनी ओर आकर्षित किया।
 
ज़ुंबा डांसर ने युवाओं को जमकर लुभाया और लोगों ने भी खूब पसीने बहाए। ज़ुंबा के बाद परिंदे बैंड भी अपने ड्रमर, रैपर, सिंगर, गिटारिस्ट यानी परफेक्ट कॉम्बीनेशन के साथ मैदान में उतरा। यहां पर भी युवाओं का हुजूम बैंड की धुनों में डूबकर डांस करने लगा।

इसके बाद एरोबिक्स में तो तमाम लोगों ने अपनी बॉडी से जमकर काम कराया। एरोबिक्स ट्रेनर ने भी संगीत के माध्यम का बखूबी इस्तेमाल किया और लोगों को संगीत के सुरों पर झूमने को मजबूर कर दिया।

रिदम बैंड ने भी अपने सुरीले गानो से लोगों का दिल जीत लिया।

स्टेज के अलावा ग्राउंड एक्टिविटीज़ भी राहगीरी में सबको लुभाने में जोर शोर से लगी हुई है। डिकेथलॉन यानी यूरोप का जाना माना स्पोर्ट्स ब्रांड है। इस ब्रांड की स्पोर्ट्स एक्टिविटीज़ कुथ अलग ही स्टाइल की होती है। बैडमिंटन हो या बास्केटबॉल या फिर गोल्फ किसी भी गेम को सड़क पर ही खेलने और वो भी बिना किसी को परेशान किए खेलने के सारे तरीके डिकेथलॉन के पास हैं। इनकी जंपिंग में अपनी बारी के लिए लोग लंबा इंतज़ार करते रहे।

ग्राउंड एक्टिविटीज़ में स्पोर्ट्स ग्राउंड डॉट इन की फुटबॉल टीम भी सड़क पर पसीने बहाते नज़र आई।

साइकिलिंग के दीवानों के लिए भी राहगीरी आकर्षण का बड़ा केंद्र बनती जा रही है। यहां पर फ्री साइकिल राइड के लिए लोग उतावले नज़र आए और बरसों से साइकिल ना चलाने वाले जीआईपी के सामने सड़क पर साइकिलिंग का अपना शौक पूरा करते नजर आए।

पेंटिंग सीखने वालों के लिए भी हर बार की तरह राहगीरी में नए गुर सीखने का अच्छा मौका था। बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए शानदार पेंटिंग बनाकर लोगों का मन मोह लिया।

इस बार लोगों की आंखों की रोशनी का भरपूर ख्याल रखने का इंतज़ाम भी 'राहगीरी नोएडा' ने किया था। दुनिया की जानी मानी लेंस कंपनी बॉश एंड लॉम्ब ने यहां पर 2000 लोगों को फ्री लेंस बांटने का इंतजाम किया था।

नोएडा को ग्रीन बनाने पर भी राहगीरी जोर देता है और हर बार की तरह इस बार भी स्माइल एनजीओं ने फ्री में पेड़ पौधों का वितरण राहगीरी नोएडा में आकर किया।

जादूगर संजीत सिंह इस बार राहगीरी के सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र रहे । उन्होंने अपनी जादूगरी से वहां मौजूद लोगों को अपना मुरीद बना लिया।

जेपी अस्पताल की एंबुलेंस भी राहगीरी के इस आयोजन में लोगों को किसी भी तरह की मेडिकल हेल्प उपलब्ध कराने के लिए मौजूद थी।

'राहगीरी नोएडा' में आप  म्यूजिक,साइक्लिंग, स्केटिंग, जुम्बा, स्टेज डांस, योगा, ओपन जिम, पेंटिंग का लोग जमकर आनंद उठा सकते हैं। साथ ही आपके लिए होता है फ्री हेल्थ चेकअप भी। इस दौरान अन्य एक्टिविटीज में भी हिस्सा लेकर आप राहगीरी का लुत्फ उठा सकते हैं । नोएडा में आयोजित होने वाली 'राहगीरी नोएडा' की रौनक ने इस तरह के इवेंट आयोजकों को मीलों पीछे छोड़ दिया है।

नोएडा अथॉरिटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में हर वर्ग के लोग शामिल हुए। इनकी सुरक्षा और रक्षा के मद्देनजर काफी दुरुस्त बंदोबस्त थे। इसके अलावा सेक्टर 37 से महामाया एक्सप्रेस की ओर जाने वाला रास्ता ट्रैफिक के लिए बंद किया गया था।

अगर आप में टैंलेंट है तो आपके लिए राहगीरी एक बेहतरीन मौका है, उसे लोगों के सामने दिखाने और खुद के लिए एक नया उत्साह पाने का। यहां आप बिना हिचकिचाहट के अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों ने यहां साइक्लिंग, किक्रेट से लेकर भिन्न तरह के गेम, पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया, तो वहीं यूथ ने डांस, ऑपन जिम, आदि का रुख किया। सीनियर सिटीजन ने योगा और शारीरिक व्यायाम का लुत्फ उठाया।

समाचार प्लस न्यूज चैनल ने 'राहगीरी नोएडा' में मीडिया पार्टनर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए नागरिकों को उनके सेहत के प्रति सजग किया। इसके अलावा पर्यावरण के बचाव और लड़कियों की रक्षा की ओर भी जागरुकता का प्रचार किया।

अगर आज आप नोएडा राहगीरी का हिस्सा बनने से चूक गए है, तो उदास होने की बात नहीं है। राहगीरी हर हफ्ते रविवार को नोएडा में आयोजित किया जाएगा।

नोएडा अथॉरिटी के सहयोग से 'राहगीरी नोएडा' का आयोजन दिनोदिन तेज़ी पकड़ता जा रहा है। इसके साथ ही नोएडा पुलिस यहां पर सुरक्षा के पुख्ता बूंदोबस्त करती है जिससे लोगों को सुरक्षित माहैल में वक्त गुजारने का मौका मिलता है। सड़क पर पहला हक राहगीरों का है ये जताने में सड़क पर होने वाला ये आयोजन किसी से पीछे नहीं है लेकिन ट्रैफिक रोकना और किसी भी तरह का जाम ना लगने देना साथ ही सड़क को सुरक्षित बनाए रखने की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस मुस्तैदी से निभाती है। जिला प्रशासन भी 'राहगीरh नोएडा' के सफल आयोजन में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

संबंधित समाचार

फ़टाफ़ट खबरे

 

live-tv-uttrakhand

live-tv-rajasthan

ब्लॉग

लीडर

  • उमेश कुमार

    एडिटर-इन-चीफ,समाचार प्लस

    उमेश कुमार समाचार प्लस के एडिटर इन चीफ हैं।

  • प्रवीण साहनी

    एक्जक्यूटिव एडिटर

    प्रवीण साहनी पत्रकारिता जगत का जाना-माना नाम और चेहर...

आपका शहर आपकी खबर

वीडियो

हमारे एंकर्स

शो

:
:
: