Headline • प्रेम विवाह के तीन साल बाद ससुराल पहुंचा, शाम से कोई खोजखबर नहीं... दो दिन बाद मिली लाश•  फौजी के घर पर दबंगों ने किया कब्जा, शिकायत करने पहुंचा तो थानेदार ने थाने से भगाया• नई सरकार आने के बाद भी नहीं बदला पाक सेना का रवैया, बीएसएफ जवान के शव से की बर्बरता, आंख निकाली• मुलायम के पोते तेजप्रताप ने माना, शिवपाल के अलग होने से लोकसभा चुनाव की संभावना पर पड़ेगा प्रभाव• आयुष्मान की 'बधाई हो' का 'बधाईयां तैनू' रिलीज, हंस-हंस कर लोटपोट हो जाएंगे आप• शिक्षा विभाग को नहीं पता अटलजी का जन्म कब हुआ था, स्कूली किताब में गलत डेट डाली• कन्नौज : किशोरी की रेप के बाद हत्या, मनचले के डर से छोड़ दी थी पढ़ाई• रायबरेली के लाल ने किया कमाल, प्री रीजनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड में हुआ चयन• अपने हक की लड़ाई से पीछे नहीं हटेंगी मुस्लिम महिलाएं, सायरा ने पीएम मोदी के प्रति जताया आभार• 'सड़क-2' का ट्रेलर रिलीज,फिर एक साथ दिखेंगे संजय दत्त और पूजा भट्ट• मौसा ने बनाया नाबालिग को अपनी हवस का शिकार, मौसी से मिलने आई थीं लड़की• पाकिस्तान पर भारत की शानदार जीत के बाद जश्न का माहौल, भुवी के घर पर जमकर हुआ नृत्य• कफन का तिरंगा ओढ़कर न्याय के लिए कलक्ट्रेट में धरने पर बैठीं शहीद की विधवा  • पुलिस ने निर्दोष युवक को किया गिरफ्तार,फिर जेल भेजने के लिए खुद तैयार की जहरीली शराब,वीडियो वायरल !• अलीगढ़ : पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराए 25-25 हजार के इनामी बदमाश,थानाध्यक्ष घायल• अब बरेली में सवर्णों ने लगाए पोस्टर, लिखा- 'नोटा ही हमारा हथियार है,वोट मांग कर शर्मिंदा न करें'• पाक के पीएम इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा खत, फिर से शांति वार्ता शुरू करवाने की अपील• मुंबई से जयपुर जा रही फ्लाइट में यात्रियों के नाक-कान से निकलने लगा खून• 'समाचार प्लस' के सवाल पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत-आरक्षण समस्या नहीं,आरक्षण पर राजनीति समस्या है• गोंडा में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 की मौत, 8 घायल• लखनऊ : मूर्ति विसर्जन के दौरान गोमती नदी में डूबे 6 युवक, एक मौत, दो लापता• उन्नाव में बुखार का कहर, 24 घंटे में सात की मौत, 200 से ज्यादा बीमार• बसपा के पूर्व विधायक योगेश वर्मा को बड़ी राहत,हाईकोर्ट ने हटाई रासुका,रिहा करने का आदेश• बरेली :मोहर्रम पर ताजियों को लेकर पुलिस की बड़ी कार्रवाई,ढाई हजार से ज्यादा लोगों को जारी किए रेड कार्ड• इलाहाबाद में बीजेपी जिलाध्यक्ष ने अपने नाते रिश्तेदारों को बांट दिए सारे पद, युवाओं में भारी गुस्सा


नई दिल्ली. राजस्थान सरकार ने राष्ट्रगान को लेकर एक अनोखी पहल की है। राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि सरकारी हॉस्टल में रहने वाले छात्र-छात्राओं को अब रोजाना राष्ट्रगान करना होगा। बताया जा रहा है कि छात्र-छात्राओं में देश भक्ति की भावना को जगाने के लिए यह पहल की गई है। 

-मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने ऐलान किया है कि राजस्थान में करीब 800 सरकारी हॉस्टल हैं। इन हॉस्टल में रहने वाले छात्र-छात्रों को रोजाना राष्ट्रगान करना होगा। 

-डिपार्टमेंट के डॉयरेक्टर समित शर्मा का कहना है कि ऐसा होने से छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना जागेगी। 

- समित शर्मा ने कहा 'आवासीय स्कूलों में रोजाना ही राष्ट्रगान होता है और अब यह परंपरा सरकार द्वारा संचालित हॉस्टल और सरकार की सहायता से चलने वाले हॉस्टलों में भी शुरू की जा रही है, इससे छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने में मदद मिलेगी।'

-हॉस्टल में रहने वाले सभी छात्रों को रोजाना 7 बजे सुबह की प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान भी गाना होगा। 

 

नई दिल्ली. राजस्थान सरकार ने अंधविश्वास फैलाने वाले तांत्रिकों, बाबाओं को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। इनसे निपटने के लिए सरकार एक सर्वेक्षण कराएगी। इसके तहत ये देखा जाएगा कि किन इलाकों में ये बाबा रहते हैं और अंधविश्वास फैलाते हैं। इसके बाद इन्हें पकड़ने का काम शुरू किया जाएगा। 

-दरअसल, राजस्थान के गांवों में महिलाओं को डायन बताकर प्रताड़ित करने की कई घटनाएं सामने आती हैं। 

-आमतौर पर तांत्रिकों और फर्जी बाबाओं के कहने पर विधवा और निसंतान महिलाओं को डायन बताकर प्रताड़ित किया जाता है।

-कई बार तो लोग अंधविश्वास के चक्कर में उनकी जान ले लेते हैं। 

-ऐसे में राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग ने अपने सभी जिलों के अधिकारियों को 31 दिसंबर तक सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

-सर्वेक्षण के दौरान इन बाबा और तांत्रिकों की सूची तैयार की जाएगा। इसके बाद इन्हें पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा। 

 

इन राज्यों पर हैं विभाग की नजर 

-जयपुर, उदयपुर, अजमेर, बूंदी, भीलवाड़ा, राजसमंद, झालावाड़,  बांसवाड़ा, टोंक, चित्तौ़ड़गढ़,  सवाई माधौपुर,  डूंगरपुर कोटा और प्रतापगढ़। 

जयपुर. राजस्थान में कोर्ट ने एक अनोखा फैसला सुनाया है। यह एक ऐसा फैसला है जो आपने कभी नहीं सुना होगा। दरअसल, कोर्ट ने बहू को सास-ससुर को गुजारा भत्ता देने के निर्देश दिए हैं।

-जानकारी के अनुसार यह मामला माधोपुर जिले का है। 

-सवाई माधोपुर में रहने वाले जेपी विंग के इकलौते बेटे की कई साल पहले स्वाइन फ्लू से मौत हो गई थी। 

-बेटे की जयपुर में दो बड़ी कंपनियां थीं। ये दोनों कंपनियां बेटे की पत्नी ने अपने कब्जे में ले ली थी।  

-यहीं नहीं महिला ने पति की होंडा सिटी कार और दूसरी सभी संपतियों पर भी अपना हक जमा लिया। 

-ऐसे में सास-ससुर के पास जीवनयापन के लिए कोई सहारा नहीं बचा था। 

-उन्होंने बहू से कई बार खर्चा देने के लिए कहा। लेकिन बहू ने गुजारा भत्ता देने से मना कर दिया। 

-इसके बाद उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर की। न्यायाधीश रवींद्र कुमार माहेश्वरी ने इस मामले को गंभीरता से लिया। 

-उन्होंने निर्देश दिया कि महिला अपने सास-ससुर को जीवनयापन करने के लिए 10-10 हजार रुपए का मासिक गुजारा भत्ता देगी। 

राजस्थान. यहां बाड़मेर जिले के बालोतरा कस्बे में एक मुस्लिम युवक को एक हिंदू राजपूत महिला के साथ होटल में ठहरना भारी पड़ गया। जब महिला के परिजनों को इस बात की जानकारी हुई तो होटल में पहुंचे और मुस्लिम शख्स की बेरहमी से पिटाई की। युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह मामले को शांत कराया। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।  

 

-एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार, यह मामला गुरुवार यानी 12 अक्टूबर का है। पाड़ू खान नाम का शख्स जिसकी उम्र 25 साल है। वह एक हिंदू राजपूत महिला बालतोरा के मानसरोवर होटल में रुका था। 

-कुछ देर बाद महिला के रिश्तेदार वहां आ गए और उस पर हमला कर दिया। यही नहीं होटल से घसीटते हुए पाडू को बाहर ले आए। इसके बाद उसकी जमकर पिटाई की गई। 

-बताया जा रहा है जिस समय उस शख्स की पिटाई की गई। उस समय जय श्री राम, जय श्री राम के नारे लगाए जा रहे थे। 

-तभी होटल मालिक ने पुलिस को मामले की जानकारी दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराया। 

 

राजस्थानी वेशभूषा पहनकर आई थी महिला 

-होटल के मालिक ने अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए बताया कि गुरुवार की सुबह दोनों करीब 10 बजे होटल में आए थे। इस दौरान महिला ने राजस्थानी कपड़े पहने हुए थे। 

-सब कुछ सही चल रहा था करीब आधे घंटे बाद होटल में शोर होने लगा। भीड़ इकट्टी हो गई देखा तो पांच लोग उस शख्स को पीट रहे हैं जो महिला के साथ आया था।

-होटल स्टाफ ने उन्हें रोकने की कोशिश की। मगर वह नहीं रुके और युवक को बेरहमी से पिटते रहे। इसके बाद पुलिस को मामले की सूचना दी गई। 

-सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को उन लोगों से छुड़ाकर बाड़मेर के अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से उसे जोधपुर रेफर कर दिया गया। 

अलवर. राजस्थान के अलवर में जाने माने बाबा कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य फलाहारी महाराज पर उसकी शिष्या ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने बाबा को हिरासत में ले लिया है। जहां उसकी तबियत बिगड़ गई है। जिसके चलते उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

-पुलिस के अनुसार,छत्तीसगढ़ की रहने वाली एक लॉ इंटर्न छात्रा ने बाबा के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास का मुकदमा दर्ज करवाया है। 

-छात्रा बाबा को अपना गुरु मानती थी और रक्षाबंधन के मौके पर वह अपनी पहली कमाई बाबा को भेंट करने के लिए अलवर आई थी। 

-लड़की का आरोप है कि बाबा कौशलेंद्र महाराज ने उसे अपने कमरे में बुलाया। बाबा के बुलाने पर लड़की वहां चली गई। 

-इसके बाद बाबा ने लड़की को प्रसाद दिया। जैसे ही उसने प्रसाद खाया तो थोड़ी देर बाद वह बेहोश हो गई। 

-इसी का फायदा उठाकर कौशलेंद्र ने उसके साथ रेप किया। लड़की सुबह उठी और किसी तरह आश्रम से अपनी जान बचाकर भागी।   

 

काफी घबरा गई थी पीड़िता, राम रहीम की सजा को देखकर जुटाई हिम्मत  

-आरोप है कि बाबा ने जो किया। उससे वह इतना घबरा गई थी कि वह पुलिस ने जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। 

-जब राम रहीम को सजा का ऐलान हुआ तो लड़की ने हिम्मत जुटाई और आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। 

-पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुआ बाबा के आश्रम में छापा मारा और बाबा को हिरासत में ले लिया।

-पुलिस को देखकर बाबा की तबीयत बिगड़ गई, जिसके बाद उसे पुलिस हिरासत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

-फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

फ़टाफ़ट खबरे

 

live-tv-uttrakhand

live-tv-rajasthan

ब्लॉग

लीडर

  • उमेश कुमार

    एडिटर-इन-चीफ,समाचार प्लस

    उमेश कुमार समाचार प्लस के एडिटर इन चीफ हैं।

  • प्रवीण साहनी

    एक्जक्यूटिव एडिटर

    प्रवीण साहनी पत्रकारिता जगत का जाना-माना नाम और चेहर...

आपका शहर आपकी खबर

वीडियो

हमारे एंकर्स

शो

:
:
: